सावधान: अगर आपको भी इन 5 तरह के आएं फोन कॉल तो हो जाएं सतर्क, वरना हो सकते हैं बड़ी ठगी का शिकार

आज के बदलते युग में मार्केट में एक से बढ़कर एक शानदार टेक्नोलॉजी आ गयी है. विज्ञान ने इतनी ज्यादा तरक्की कर ली है कि अब घर बैठे ही लोग आधे से ज्यादा काम ऑनलाइन निपटा सकते हैं. जी हाँ जितनी ज्यादा ज्यादा टेक्नोलॉजी बाजार में आ रही हैं उतनी ही ज्यादा धोखाधड़ी भी बढ़ रही है. आये दिन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं, कम पढ़े-लिखे लोगों को आये दिन लाखों रूपये का चूना लगाया जा रहा है. सबसे ज्यादा लोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड की धोखाधड़ी में शिकार हो रहे हैं. तो आज हम आपको कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरुरी है नहीं तो आप भी किसी बड़ी ठगी का शिकार हो सकते हैं.

Image Source-sbs.com

जानकारी के लिए बता दें टेक्नोलॉजी के बदलते दौर में धोखाधड़ी का शिकार होना लोगों में जागरूकता का अभाव होना है. जी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन इंडिया(एनपीसीआई) ने लोगों को अलर्ट करने के लिए एक जागरूकता अभियान की शुरूआत की है. जिसके अंतर्गत लोगों को बताया जा रहा है कि वह किस तरह के फ़ोन कॉल से सावधान रहें नही तो बड़ी ठगी का शिकार हो सकते हैं. आइये बताते हैं किस तरह आ सकती हैं आप पर वो 5 कॉल, जिन्हें आपको नजरंदाज करना है.

Image Source-Patrika

1-”बधाई हो सर, आपने दो करोड़ रुपये की लॉटरी का इनाम जीता है.  कृपया अपनी यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन की जानकारी हमें दे दें.” ”

2-बधाई हो सर, हम मोबाइल कनेक्शन पर आपकी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा रहे हैं. आपको सिर्फ एक काम करना है, आप हमें एक एसएमएस भेज दें.”

3-”सर, आपने दो लाख रुपये का इनाम जीता है. आप सिर्फ हमारी कलेक्ट रिक्वेस्ट को स्वीकार करें जो आपकी यूपीआई आईडी पर भेजी जाएगी और जल्दी से पे कर दें.” ”

Image Source-Free Press Journal

4-“सर, ऐसा दिख रहा है कि आपके अकाउंट में संदिग्ध गतिविधियां हो रही हैं. हमने आपको एक ओटीपी भेजा है ताकि आपके खाते को किसी भी धोखे से बचाने के लिए रजिस्टर किया जा सके. आप तुरंत ही अपने खाते का ओटीपी हमारे साथ साझा करें. ”

5-”सर, आपके डेबिट कार्ड मेें धोखाधड़ी पूर्ण गतिविधि और पैसे निकालने की घटना देखी गई है. आप तुरंत ही अपने डेबिट कार्ड की जानकारी हमारे साथ साझा करें.” तो देखा आपने धोखाधड़ी करने वाले लोग इस तरह लोगों को लुभावने में लगे रहते हैं और कॉल करते हैं, जिसके बाद लोग अपना otp साझा करके बड़ी ठगी का शिकार हो जाते हैं. एनपीसीआई ने बैंक ग्राहकों को ऐसे ठगी करने वाले फोन कॉल्स से बचने के तरीके बताये हैं, इस खबर को आप अधिक से अधिक शेयर करें ताकि ये जानकारी और लोगों को भी हो सके.

News Source-Jansatta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *