हर रोज प्लास्टिक के कपड़े पहनकर डस्टबिन बनता है ये व्यक्ति,वजह जानकर आप भी झुककर करेंगे सलाम

आजकल हर किसी के घर में प्लास्टिक के डस्टबिन  जरुर होते हैं,लेकिन आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्लास्टिक और पॉलिथीन बैग्स के कपड़े पहनकर रहता है. बिश्नू भक्त नाम का ये व्यक्ति ओडिशा में रह रहे लोगों को सदेश देने के लिए ऐसा कर रहा है. इस वजह से राह चलते लोग उनका खूब मजाक भी उड़ाते हैं और उन्हें चलता-फिरता कूड़ेदान भी कहते हैं,लेकिन इससे भी बिश्नू को कोई भी फर्क नहीं पड़ता है. वो ऐसा करके प्लास्टिक के नकारात्मक प्रभावों को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाना चाहते हैं और इसी कारण वो प्लास्टिक के कपड़े पहनकर ओडिशा की बहुत सी जगहों पर घूमते रहते हैं.

Image Source: oneindia

दरअसल ओडिशा के मयूरभंज में रहने वाले 36 साल के बिश्नू भगत प्लास्टिक के डस्टबिन की तरह कपड़े पहनकर लोगों को एक महत्वपूर्ण सन्देश दे रहे हैं. बिश्नू का एक ही इरादा है कि वो लोगों को पॉलीथीन और प्लास्टिक के नुकसानों को बारे में बता सके. बिश्नू के कपड़ों पर लिखा हुआ है कि ‘भविष्य बचाओ’ और ‘पॉलीथीन बैग्स का इस्तेमाल मत करो।’ इन कपड़ों को पहनकर वो बहुत से स्कूलों में जाते हैं और वहां मौजूद बच्चों को पर्यावरण पर प्लास्टिक के प्रभाव के बारे में बताते हैं.

भक्त ने बताया कि एक गाय की हालत ने प्लास्टिक को लेकर मेरा नजरिया पूरी तरह से बदल दिया. उन्होंने आगे बताया कि मैंने एक बार  एक गाय को प्लास्टिक में लिपटा हुआ खाना खाते हुए देखा वो गाय खाने के साथ पॉलीथीन भी खा रही थी और इस वजह से गाय की मौत हो गयी. इस घटना ने मुझे अन्दर तक हिलाकर रख दिया और मैंने जानवरों और पर्यावरण को बचाने के लिए ये फैसला उठाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *