अभी-अभी इन्डियन क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी ने आज अचानक लिया क्रिकेट से सन्यास, भावुक होकर रोने लगा,नाम जानकर रह जायेंगे दंग..

मित्रों खेल जगत में भारतीय टीम विश्‍व की सबसे खतरनाक टीमों मे से एक बन चुकी है, इसमे कोई दो रॉय नही है, क्‍योंकि इन दिनो हो रहे मुकाबलों में भारतीय टीम लगातार अपनी जीत दर्ज कराती जा रही है, जिसका मुख्‍य श्रेय टीम के दिग्‍गज खिलाडि़यों को जाता है। इनके अतिरिक्‍त अभी विश्‍वकप 2019 तैयारियां ही चल रही थी कि भारतीय टीम के साथ साथ क्रिकेट प्रेमियों के लिये आई बुरी खबर ने सबको हैरानी में डाल दिया है।
दरअसल अभी अभी आई खबर के अनुसार भारतीय टीम के एक दिग्‍गज खिलाड़ी ने सभी फार्मेट से सन्‍यास ले लिया है। आपको बता दें कि टीम में मध्‍यक्रम के एक बल्‍लेबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया हैं, वर्ष 2006 में भारत के लिए आखिरी अंतराष्ट्रीय मैच खेला था। बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना और कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी को मेल द्वारा संन्यास की सूचना देते हुए इस खिलाड़ी ने बताया कि :  “मैं आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास  का ऐलान कर रहा हूँ.” अब आप यही सोच रहे होगें कि आखिर हम किस दिग्‍गज खिलाड़ी की बात कर रहे है?
आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आज हम जिस दिग्‍गज खिलाड़ी की बात कर रहे है, उसका नाम मोहम्‍मद कैफ है, जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका में खेले गये आईसीसी वर्ल्डकप में फाइनल में जगह बनायीं,इस दौरान कैफ भारतीय टीम का हिस्सा थे,इससे पहले वर्ष 2000 में मोहम्मद कैफ ने बतौर कप्तान भारत को अंडर 19 विश्वकप भी जितवाया था,जिसके पश्‍चात वह रातो रात स्टार बन गए थे।
वर्ष 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी के फाइनल में मोहम्मद कैफ ने 87 रनों की अद्भुत पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इन्‍होंने भारत के लिये 125 वनडे और 13 टेस्‍ट खेले है,इसके लिये क्रिकेट बोर्ड का कैफ ने आभार भी प्रकट किया था। जानकारी के लिये बताते चले कि वनडे करियर के दौरान 125 मैचों की 110 पारियों में 32.01 की औसत व 72.03 की स्‍ट्राइक रेट से 2753 रन बनाये तो वहीं 13 टेस्‍ट मैचों की 22 पारियो में 32.84 की औसत से 624 रन बनाये साथ इस दौरान 3 अर्धशतक लगाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया।इस दिग्‍गज खिलाड़ी के संबंध में आप लोग अपनी महत्‍वपूर्ण रॉय अवश्‍य लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *