अंतिम बॉल में 24 बार छक्के लगाने वाला विश्व का एकमात्र बल्लेबाज,देखें धोनी का स्थान जानकर चौंक जायेंगे आप.

अन्‍य देशों की अपेक्षा भारत में क्रिकेट को लेकर एक अलग ही दिवानगी देखने को मिलती है, इसका मुख्‍य कारण यह है कि हमारे भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे कई दिग्‍गज खिलाड़ी है, जो अपने खेल प्रदर्शन से सामने वाली टीम के पसीने छुड़ा दिये है आज हम आपको ऐसे भारतीय खिलाडी से मिलवाने वाले है जिसने आखिरी बाल पर 24 बार छक्के मारे है ,इस खिलाडी के बारे में हम आपको नीचे बता रहे है !

आपको  बता दे की हम बात कर रहे है महेंद्र सिंह की , महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के लिए बेहद खास खिलाड़ी बने हुए हैं। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ष 2011 में 28 वर्षो बाद इतिहास रचते हुये वर्ल्डकप जीता था! जब कि 2013 में धोनी के कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी चैंपियंस ट्राफी ख़िताब भी जीता था! धोनी ने अपने कप्तानी करियर के दौरान 199 मैचो में कप्तानी की हैं! इस दौरान इनकी टीम को 110 मैचो में जीत जब कि 74 मैचो में हार का सामना करना पड़ा हैं! धोनी की कप्तानी में 4 मैच टाई और 11 मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुये हैं!

धोनी ने अपनी कप्तानी के दौरान बतौर बल्लेबाज़ 199 मैचो में 53.92 की शानदार औसत और 86.29 की स्ट्राइक रेट से 6633 रन बनायें हैं! इस दौरान धोनी ने 6 शतक और 47 अर्धशतक भी लगायें हैं  इसी के साथ ही धोनी ने कई और भी रिकार्ड भी बनाये है धोनी ने वनडे और टी-20 क्रिकेट में 24 बार अंतिम बॉल में छक्के लगाते हुए मैच को ख़त्म किया है इन्होने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में कुल 20 बार छक्का लागाया है !

ऐसा करने वाले धोनी दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज है आपको बता दे की वनडे में 9 बार और टी-20 में 3 बार ऐसे मौके आये जब धोनी ने छक्के से मैच को जीताया है!आज भारतीय टीम के जाने माने खिलाडी धोनी है जिन्होंने ऐसे ऐसे रिकार्ड बना रखे है जिनको तोड़ पाना हर किसी के बस में नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *