अगले साल गणतंत्र दिवस पर डोनाल्ड ट्रम्प नहीं बल्कि ये मशहूर हस्ती होगी मुख्य अतिथि, जानिए कौन हैं ये

अगले साल आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस को लेकर भारत में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. भारत में हर वर्ष इस मौके को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. देश आजाद होने के बाद जब गणतंत्र की स्थापना के उपलक्ष्य में हर वर्ष गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के रूप में मनाया जाता है. इस खास मौके पर पिछले कई सालों से दुनिया की मशहूर हस्तियों में शुमार लोग भारत मुख्य अतिथि के रूप में आते हैं और भारत के साथ बेहतर संबंध स्थापित करते हैं. इस वर्ष 10 देशों के मुख्य नेताओं ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था.

Image Source-ZeeNews

जानकारी के लिए बता दें केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से मोदी सरकार के नेतृत्व में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की उपस्थित में कार्यक्रम संपन्न हुए हैं. जिसके बाद से भारत और अमेरिका के बीच कई बड़े सौदे मंजूर हुए थे. अब इस वर्ष को लेकर चर्चाएँ होने लगी हैं कि आखिर कौन इस बार भारत में मुख्य अतिथि के तौर पर मेहमान बनकर आ सकता है ? तो बता दें इस बार गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नहीं बल्कि ये मशहूर हस्ती आ रही है, जिसके बारे में जानकर आप भी चौंक जायेंगे.

Image Source-Business insider Nordic

आपको भी जानकर गर्व होगा कि हमारे भारत देश की बढ़ती ताकत को देखते हुए अगले साल होने वाले गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा आ रहे हैं.

Image Source-Times Now Hindi

जी हाँ पीएम मोदी ने अभी हाल ही में शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर सिरिल से मुलाकात की और उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. सबसे खास बात ये है कि पीएम मोदी के इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा से मिलने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि ‘(दक्षिण अफ्रीकी) राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई. ऐसे समय जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती मना रहा है, 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है.  दक्षिण अफ्रीका से बापू का करीबी संबंध जगजाहिर है.’ 

News Source-Navbharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *