19 साल बाद सावन में बन रहा है दुर्लभ संयोग हर सोमवार होगा ख़ास जमकर बरसेगी शिव कृपा हो जायेंगे मालामाल…

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि सावन का माह आने ही वाला है, सावन महीने का हिन्‍दु धर्मो में बहुत बड़ा महत्‍व माना गया है, क्‍योंकि भगवान शिव के लिये सवान का महीना काफी प्रिय होता है, इसीलिये सावन के महीनें में भगवान शिव के भक्‍तों को तांता लग जाता है, और कवांरियों की भीड़ एकत्र होने लगती है, क्‍योंकि भगवान भोलेनाथ के चरणों में अर्जी लगाने के साथ साथ शिवलिंग को जल चढ़ाने के लिये कंवारियां तीर्थ स्‍थलों तक बड़े उत्‍साह के साथ पंहुचते है, और भगवान शिव की पूजा अर्चना करते है, पर आपको बता दें कि इस बार सावन में पूरे 19 वर्षो पश्‍चात दुर्लभ संयोग बना है। आज हम इसी संबंध में कुछ खास बातों से अवगत कराने वाले है।

दरअसल सावन का महीने के सभी सोमवार सबसे स्‍पेशल माने जाते है। शास्‍त्रों के अनुसार भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए सावन के सोमवार को व्रत करने का विधान है। जो कन्याएं अपनी इच्छानुसार पति पाना चाहती हैं अथवा जिनके विवाह आदि में किसी प्रकार की रुकावट आ रही हो उनके लिए तो सावन के सोमवार का व्रत ही कल्पतरु के समान है। शिवपुराण के अनुसार जिस कामना से कोई सावन सोमवार का व्रत करता है उसकी वह कामना अति शीघ्र अवश्य पूरी होती है। इस बार सावन का महीना पूरे 19 वर्षो पश्‍चात ऐसा दुर्लभ संयोग ला रहा है। वैसे भी सावन का माह 28 से 30 दिनों के अन्‍दर समाप्‍त हो जाता है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस बार 28 जुलाई 2018 दिन शनिवार से श्रवण कृष्‍ण पक्ष का प्रारम्‍भ होने वाला है। उपरोक्‍त के संबंध में अगर शास्‍त्रों की माने तो इस महीने के दौरान सोमवार के दिन भगवान शिव एवं मां पार्वती के पूजन के साथ ही शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव की कृपा का पात्र सहज ही बना जा सकता है। भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए सावन के सोमवार को व्रत करने का विधान है,ऐसी मान्‍यता है,कि अगर सावन के महीनों में पड़ने वाली सोमवार को अगर व्रत किया जाये तो भगवान भोलेनाथ की कृपा उन पर हमेशा ही बनी रहती है। इस जानकारी के संबंध में आप लोग अपनी महत्‍वपूर्ण रॉय कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *