1 ओवर में 55 रन बनाने वाला विश्व का एकमात्र बल्लेबाज, नाम जानकर उझल पड़ेंगे..

प्रिय दोस्तों जैसा की आप लोगों को पता ही होगा, कि अन्‍य खेलों की अपेक्षा क्रिकेट को एक अलग ही स्‍थान मिला है! वहीं अगर भारत की बात करें, तो यहां क्रिकेट को लेकर एक अलग ही दिवानगी देखने को मिलती है! क्‍योंकि भारतीय क्रिकेट टीम के कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी हैं! जिन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन आज हम उन क्रिकेटर की बात करने वाले है! जिसे 1 ओवर में 55 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है! जो शायद ही कोई खिलाड़ी कर पायेगा! क्रिकेटर का नाम जानकर आप भी हैरानी में पड़ जायेगें!

1 ओवर में 55 रन बनाने वाले खिलाड़ी:-
एलेक्स हेल्स:- इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स के नाम 1 ओवर में 55 रन बनाने का अजीबोगरीब रिकॉर्ड है! साल 2005 में क्रिकेट आइडल टी-20 टूर्नामेंट में यह कारनामा किया था! इन्होंने 1 ओवर में 8 छक्के और 1 चौके की मदद से 55 रन बनाये, और इस ओवर में 3 गेंदे नो बॉल भी थी!
सर डॉन ब्रैडमैन:- ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ने 1931 में सिडनी में एक घरेलू मैच के दौरान ब्लैकहीथ तरफ से खेलते हुए लिखीथगो के खिलाफ 22 गेंद पर शतक जड़ा था! जिसमें इन्होंने गेंदबाज रिबोको के 1 ओवर में 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से 40 रन बनाए थे! उस मैच में एक ओवर 8 गेंद का था!
एल्टन चिगुंबरा:- जिंबाब्वे के कप्तान एल्टन चिगुंबरा ने 2013 में ढाका में अडानी लिमिटेड के खिलाफ खेलते हुए, गेंदबाज अलाउद्दीन बाबू के 1 ओवर में 39 रन बनाये थे! इन्होंने इस ओवर में 3 चौके और 4 छक्के लगाए थे बाकी 2 रन नो बॉल और 1 रन वाइड़ के रूप में मिला था!
हार्दिक पांड्या:- भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के दौरान बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए, दिल्ली के गेंदबाज आकाश के 1 ओवर में 39 रन बटोरे थे! हार्दिक पांड्या ने इस ओवर में 5 छक्के और 1 चौका लगाया था! 1 गेंद नो बॉल रही थी, और 4 रन बाई के रूप में प्राप्त हुए थे!
एंड्रयू फ्लिंटॉफ:- आपको बता दें, कि 1998 में सरे स्लम्प्स की तरफ से खेलते हुए एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने लैंकशायर के गेंदबाज एलेक्स ट्यूडर के 1 ओवर में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 38 रन बनाये थे! एलेक्स ने इस ओवर मेंमें 2 गेंदे नो बॉल फेंकी थी!
क्रिस गेल:- साल 2011 में IPL में आर सी बी की तरफ से खेलते हुए कोच्चि के खिलाफ 1 ओवर में 37 रन बनाये थे! क्रिस गेल ने कोच्चि के गेंदबाज पी.परमेश्वरम के 1 ओवर में 4 छक्के और 3 चौके लगाकर 36 रन कूटे, 1 रन अतिरिक्त के रूप में मिला!
युवराज सिंह:- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 ओवर में 36 रन बनाने वाले युवराज सिंह दूसरे बल्लेबाज है! इन्होंने 2007 के टी-20 विश्वकप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के 1 ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर 36 रन बनाए थे!
हर्शल गिब्स:- आपको बता दें, कि अंतर्राष्ट्रीय वन-डे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 2007 विश्व कप के दौरान हॉलैंड के डॉन बन के 1 ओवर में 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाकर 36 रन कूटे थे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *