मच्छर मारने का सबसे आसान तरीका

0
1322

नीम मनुष्य के लिए कितना लाभकारी है ये तो सभी जानते है. स्वास्थ्य के प्रति इसके लाभों से भी सभी भली भांति वाकिफ है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से मच्छरों को भी भगाया जा सकता है. एक शोध में किये गए अध्ययन में पाया गया की यदि 1:1 में नारियल तेल को नीम के तेल के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाए तो मच्छर भगाने का ये सबसे अच्छा उपाय है.

दरअसल इस मिश्रण में कई शक्तिशाली जीवाणुरोधी, कवक विरोधी (एंटी फंगल), विषाणु (एंटी वायरस) एवं प्रोटोज़ोआल विरोधी एजेंट होते है जो आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है. ये गंध मच्छरो को दूर रखने में मदद करती है. इसे बनाने के लिए नीम के तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने शरीर के सभी खुले स्थानों पर रगड़े. यह उपाय कम से कम आठ घंटे तक मच्छरों से आपकी रक्षा करेगा.

एक शोध में किये गए परीक्षणों के आधार पर नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण मच्छर भगाने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है. इसमें मौजूद सिनियोल नामक घटक आपको मच्छरों से बचाने में मदद करता है. जो त्वचा पर लगाने से एंटी सेप्टिक और कीट विकर्षक दोनो के गुण प्रदान करता है.

इस मिश्रण का सबसे अच्छा तथ्य ये है की इसका निर्माण पुर्णतः प्राकृतिक उत्पादों द्वारा किया गया है जिनके कोई दुष्प्रभाव नहीं है. इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने पुरे शरीर पर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here