पाए कूलर से Ac जैसी ठंडी हवा 5 Min mein

0
20024

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जिसकी आवश्यकता होती है वो है ठंडी हवा ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर और एसी का सहारा लेते है। कभी कभी हमारे कूलर लगतार इस्तेमाल करने की वजह से कम हवा देने लगते हैं और यदि इनकी उचित देखभाल न की जाय.तो ये कीमती उपकरण जल्द ही खराब हो सकते हैं। इस गर्मी से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हे अपनाकर आपका कूलर भी देगा ऐसी जैसी ठंडी हवा।

आप अपने कूलर को ऐसे  स्थान में न ही रखे जहां सूर्य की किरणे उस पर पड़े अर्थात अपने कूलर को खुले में कम ही रखें और कोशिश ये करें कि कूलर के ऊपर टीन या कोई छायादार चीज लगवा लें। जिससे आपका कूलर ठंडा रहेगा और साथ ही ठंडी हवा भी फेंकेगा।

जब भी आप कूलर को बंद करके रखें तो उसकी घास को अलग निकाल कर रख दें। इससे आपके कूलर में धूल मिट्टी भी कम होगी और आपके कूलर की घास भी ठीक से बनी रहेगी। और साथ ही कूलर बंद करके रखने से पहले कूलर के पंखे पर तेल लगा कर रखना न भूलें।

कूलर में पंप बहुत ही महत्वपूर्ण है और आजकल चाइनीज पंप ज्यादा चलने लगे हैं जो  बहुत जल्द खराब हो जाते हैं, इसलिए ऐसी चीजे लेने से बचें साथ ही कूलर के पंपों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। कई बार पंपों में गंदगी जम जाती है, जिससे इनमें खराबी आ जाती है। और जिस कारण हमारा कूलर ठीक से हवा नहीं दे पाता।

वैसे तो कूलर को सर्विसिंग की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन कूलर को लंबे समय तक बचाने के लिए बीच-बीच में इसकी सर्विसिंग भी करवा ही लेनी चाहिए। ताकि हमारा कूलर और अधिक दिन टिके रहे और ज्यादा कूलिंग हवा दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here