इस एक चीज़ को खाने से ऐसा हो जाएगा किडनी का हाल, आज ही बंद करें इस सेवन !

0
558

किडनी या गुर्दा मनुष्य शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है अगर इसे किसी भी तरह का नुकसान हो होता है तो मनुष्य का जीवन ही रुक जाता है किडनी हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का कार्य करती है साथ ही साथ इसकी जिम्मेदारी है होती है कि हमार लेकिन आज के समय में बाहरी खान-पान और अनियमित दिनचर्या के चलते हमारी किडनी को कई नुकसान पहुंच रहे हैं और ऐसी कई बुरी आदतें हैं जिनकी वजह से किडनी को जाने अनजाने हम क्षति पहुंचा रहे हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी वजह हैं जिन्हे आज ही बदलने की आवश्यकता है

मूत्र को ज्यादा समय तक रोक के रखना :अक्सर हम पेशाब को रोक के रखते हैं जो कि एक गलत आदत है अधिक समय तक मूत्र को रोकना हमारे गुर्दो को अत्यधिक क्षति पहुंचाता है विशेषकर यदि हम कहीं लंबा सफर कर रहे हैं तो हम पेशाब को रोकने का प्रयास करते हैं तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि जब भी अवसर मिले समय समय पर मूत्र विसर्जन अवश्य करें।

नमक का ज्यादा सेवन करना : अक्सर कुछ लोग नमक क ज्यादा सेवन पसंद करते हैं, जो की उनकी किडनी को काफी नुक्सान पहुंचाता है।  जरुरत से ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समयस्या होने लगती है और फिर उसका सीधा असर किडनी पर पड़ने लगता है।

कम पानी पीना : कुछ लोगों की आदत कम पानी पीने की होती है ऐसे में बॉडी में पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने के कारण बेकार टोक्सिन शरीर से छन कर बाहर नहीं निकल पाते हैं और शरीर में ही इकठ्ठा होने लगते हैं। जिसकी वजह से कई बीमारियां पैदा होती हैं और किडनी फेल होने का भी चांस होता है।

नमक कोल्ड ड्रिंक और बाहरी खान-पान को कम या बंद करना : आज के समय में जहां व्यक्ति अधिकतर समय घर के बाहर ही निकलता है इस वजह से वह बाहर की वस्तुओं का सेवन जरूरत से ज्यादा करता है ऐसा करने से उसके शरीर में कई विषैले तत्व उत्पन्न होते हैं जो गुर्दो को क्षति पहुंचाते हैं साथ ही साथ नमक जरूरत से ज्यादा लेना भी गुर्दों को नुकसान पहुंचाता है अतः इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि अत्यधिक नमक एवं बाहरी वस्तुओं का सेवन कम से कम किया जाए।

देर रात तक जागना : वर्तमान जीवन में जहां व्यक्ति निरंतर भागदौड़ कर रहा है खासकर नौकरी पेशा में लगे हुए लोग या वह विद्यार्थी जो देर रात्रि तक जागते हैं उन्हें अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करने की अत्यंत आवश्यकता है देर रात तक जागने से व्यक्ति में कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं इसका असर उसकी किडनी पर पड़ता है अतः समय पर सोना एवं पूरी नींद लेना अत्यंत आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here